♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

बैंकर्स सरकारी योजनाओं से सम्बन्धित ऋण पत्रावलियों का समय से करें निस्तारण : जिलाधिकारी

पीलीभीत।  जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा सभी बैंक अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से सम्बन्धित ऋण आवेदन पत्रों को बिना कारण के निरस्त करने या वापस करने पर सम्बन्धित बैंक के खिलाफ कडी कार्यवाही की जायेगी। सभी बैंकर्स यह सुनिश्चित करें कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से सम्बन्धित पत्रवालियों में किसी प्रकार शिथिलता न बरती जाये। जिससे योजनाओं के लक्ष्यों को ससमय प्राप्त किया जा सके। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थी किसानों का प्रीमियम काटने के उपरान्त सम्बन्धित संस्था को प्रीमियम हस्तान्नतरण करना सुनिश्चित किया जाये।


बैठक में जिलाधिकारी द्वारा ऋण जमानुपात के सम्बन्ध में आगामी तिमाही में ऋण जमानुपात में अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिये तथा विभिन्न मदों में दिये जाने ऋणों की प्रगति की समीक्षा करते हुये निर्देशित किया गया कि सभी बैंक सुनिश्चित करें कि किसी भी प्रकार से जरूरतमंद व्यक्तियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने से वंचित न रखा जाये और ऋण प्रदान करते समय समस्त कार्यवाही नियमानुसार पूर्ण की जाये। नगर क्षेत्रों में कार्मिशियल कार्यों हेतु अस्पताल, स्कूल या अन्य कार्यों में ऋण प्रदान करने से पूर्व विनियमित क्षेत्र से नक्शा पास होना अनिवार्य है कि जांच निश्चित रूप से की जाये। बैठक में दौरान जिलाधिकारी द्वारा मुद्रा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना, मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना आदि योजनाओं के लाभार्थियों के आवेदन पत्रों की बैंकवार समीक्षा की गई और इस दौरान लम्बित प्रकरणों को शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये।
बैठक में पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर, मुख्य विकास अधिकारी रमेश चन्द्र पाण्डेय, उपकृषि निदेशक यशराज सिंह, परियोजना निदेशक अनिल कुमार, जिला कृषि अधिकारी डा0 विनोद कुमार यादव, जिला विकास अधिकारी योगेन्द्र पाठक, एलडीएम सहित समस्त बैंकों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000