♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

देश में सहकारिता ही लोगों के सामाजिक एवं आर्थिक विकास का एक मुख्य आधार : डॉ0 विनोद तिवारी

सहकारी शिक्षा क्षेत्रीय परियोजना के अंतर्गत सहकारी जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोज

पूरनपुर (पीलीभीत)। सहकारी शिक्षा क्षेत्रीय परियोजना के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर सहकारिता से समृद्धि पंचायत स्तरीय एक दिवसीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। पूर्व राज्य मंत्री व परियोजना समन्वय समिति के अध्यक्ष डॉ विनोद तिवारी की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूरनपुर भाजपा विधायक बाबूराम पासवान रहे। मुख्य अतिथि बाबूराम पासवान , विशिष्ट अतिथियों में जिला पंचायत अध्यक्ष पति गुरुभाग सिंह व शाहजहांपुर पीलीभीत से भाजपा एमएलसी प्रत्याशी डॉक्टर सुधीर गुप्ता के पुत्र सुब्रत गुप्ता व सहायक आयुक्त सहा. निबंधक वीर विक्रम सिंह व ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि आशुतोष दीक्षित राजू ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
कुरैया खुर्द कला में पूर्व राज्यमंत्री डॉ विनोद तिवारी के आवास पर
सहकारी शिक्षा क्षेत्रीय पर योजना पूरनपुर पीलीभीत के द्वारा आयोजित सहकार से समृद्धि पंचायत स्तरीय एक दिवसीय सहकारी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम के अध्यक्ष पूर्व राज्य मंत्री डॉ विनोद तिवारी ने अपने संबोधन में कहा की राष्ट्र का विकास सहकारिता से ही संभव है। इसी के साथ आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर पंचायत स्तरीय एक दिवसीय सहकार समृद्धि विषय पर आयोजित जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। डॉ विनोद तिवारी ने अपने संबोधन में कहा कि देश में सहकारिता ही लोगों के सामाजिक एवं आर्थिक विकास का एक मुख्य आधार है।
भारत जैसे कृषि प्रधान देश में तथा विस्तृत क्षेत्र में विकसित पढ़े विपुल संसाधनों से संपन्न राष्ट्र के आर्थिक विकास के लिए सहकारिता के बिना अन्य कोई कारगर माध्यम हो ही नहीं सकता है भारत में हरित क्रांति खेत क्रांत सहकारिता की देन है। आज सहकारिता ही समाज व राष्ट्र को कुछ बना रही है देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सहकारिता मंत्रालय का गठन कर गृह मंत्री अमित शाह भारत सरकार को सहकारिता मंत्रालय की कमान दी है। निश्चित रूप से सहकारिता का परचम फहरेगा सहकारी आंदोलन और मजबूत होगा।

इस लिंक से सुनिये डॉक्टर तिवारी की बात-

https://youtube.com/shorts/v5XirhTUtzY?feature=share

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा विधायक बाबूराम ने अपने संबोधन में कहा कि किसानों व श्रमिकों को पूजीपतियों के शोषण से मुक्ति दिलाने के लिए सहकारिता आंदोलन शुरू हुआ । आज प्रत्येक गांव किसी ना किसी रूप से सहकारिता से जुड़ा हुआ है। देश की 80% जनता गांव में निवास करती है। जिसका मुख्य पेशा खेती है। राष्ट्र के समग्र विकास के लिए हमें किसी से जुड़े जन सामान की स्थिति को मजबूत करना होगा। हमें उनकी ओर ध्यान देना होगा उनका विकास उनकी उन्नति सहकारिता से ही संभव है। कार्यक्रम में प्रभारी परियोजना अधिकारी मनोज कुमार यादव ने सदस्यों के अधिकार व कर्तव्यों पर प्रकाश डालते हुए कहां कि सहकारी आंदोलन का सदस्य ही एक मजबूत कड़ी है। सहकारिता के द्वारा व्यक्त समाज का विकास संभव है। इस मौके पर भाजपा जिला मंत्री अनुराग अग्निहोत्री,भारतेन्दु सिंह ,क्षेत्रीय कार्यकारिणी से रजनीश पान्डेय,मंडल अध्यक्ष नितिन दीक्षित,पूरनपुर नगर अध्यक्ष आशीष शुक्ला, नवीन सिंह ,अनिल गुप्ता,विधान सभा आईटी सं० अचल मोहन पान्डेय,अचलेन्द्र मिश्रा,पवन जायसवाल,डा० सुब्रत गुप्ता,श्री वीर विक्रम सिंह सहा०आयुक्त एवं सहा० निबन्धक,वेद तिवारी,अनुपम बाजपेई,आशीष दीक्षित,मिलाप सिंह,जितेन्द्र सिंह,राजाराम शर्मा,मंडल प्रभारी हंसराम राठौर ,सोभित शुक्ला,अतुल कुमार आदि लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम में जिले के पदाधिकारी,मंडल पदाधिकारी एवं क्षेत्र के वरिष्ठ व सम्मानित लोगों की गरिमामयी उपस्थिति रही।कार्यक्रम में क्षेत्र के कई ग्राम पंचायतों के प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्य जिला पंचायत सदस्य सहित क्षेत्र के तमाम लोग मौजूद रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000