♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

शिक्षामित्रों और अनुदेशकों का मानदेय लटका, दिलवाने की उठ रही मांग

 

अमरैयाकलां(पीलीभीत)। परिषदीय स्कूलों में समग्र शिक्षा अभियान के तहत कार्यरत शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों को जून महीने का 15 दिन का मानदेय आधे महीने से अधिक बीत जाने के बाद अभी तक नहीं मिला है। समय से अल्प मानदेय न मिलने पर शिक्षामित्र एवं अनुदेशक आर्थिक तंगी से गुजर रहे है। हालांकि विभाग बजट मिलने पर ही शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों को मानदेय मुहैय्या कराने का हवाला दे रहा है।
पीलीभीत जिले में समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्राथमिक विद्यालयों में करीब 1474 शिक्षामित्र 10 हजार रुपए मासिक मानदेय एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में करीब 620 अनुदेशक 9 हजार रुपए मासिक मानदेय पर शिक्षण कार्य कर रहे हैं। जिले में शिक्षामित्र समग्र शिक्षा अभियान एवं बेसिक शिक्षा योजना से दो श्रेणियों में कार्यरत होने से शिक्षामित्रों को अलग-अलग मदों से मानदेय मुहैय्या कराया जाता है। जिसमें बेसिक शिक्षा योजना के तहत कार्यरत करीब 77 शिक्षामित्रों को जून महीने का 15 दिन का मानदेय 11 जुलाई को मिल चुका है। मगर समग्र शिक्षा अभियान के तहत कार्यरत करीब 1474 शिक्षामित्रों एवं 620 अनुदेशकों को जून महीने का 15 दिन का मानदेय आधा महीना अधिक बीत जाने के बाद अभी तक नहीं मिल सका है। ऐसे में समय से अल्प मानदेय न मिलने से बच्चों की फीस, दवाएं, सब्जियां, किराना आदि सामान लेने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। जिले के शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों को अल्प मानदेय समय से न मिलने पर आर्थिक तंगी से गुजर रहे है। हालांकि विभाग बजट मिलने पर ही शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों को मानदेय मुहैय्या कराने का हवाला दे रहा है।

रिपोर्ट-हर्षित कुशवाहा, अमरैयाकलां

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000