♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

इस नवरात्र पचपेड़ा में उगाए केले से ही लगेगा देवी मैया का भोग, न लागत की अधिकता ना कोई रोग, दुगनी आमदनी का भी योग

पूरनपुर। आने वाले नवरात्रों में केलेे की मांग काफी अधिक बढ़ जाती है। पहले यह केला बाहर से मंगवाया जाता था परंतु अब अपने यहां ही केले का बहुतायत में उत्पादन होने लगा है। इस बार पचपेड़ा फार्म में उगाए गए केले से ही देवी मैया का भोग लगना तय है। पचपेड़ा फार्म निवासी चौधरी पुष्पेंद्रर सिंह ने अपने 5 एकड़ फार्म में जी 9 आईटीसी किस्म का केला लगाया है । उनका कहना है कि इसमेंं लागत बहुत कम है और मुनाफा ज्यादा। अगर किसी ने केला लगा लिया तो वह धान गेहूं या गन्ना लगाना भूल जाएगा। धान गेंहू व गन्ना की भांति रोग कीट भी नही लगते। 

यह है केले की खेती का अंकगणित

1 एकड़ में करीब 12 सौ पेड़ लगते हैं। एक गहर में करीब 30 किलो केला होता है और इसका रेट इस समय 13 से ₹15 है जो नवरात्र में और अधिक बढ़ जाएगा ।इस तरह एक एकड़ के केले से 500000 से अधिक की आय होगी जबकि लागत सिर्फ 40 से ₹50000 ही आएगी। बस इसमें 18 महीने लग जाते हैं । पौध उद्यान विभाग द्वारा 100% सब्सिडी पर उपलब्ध कराई जाती है।

चौधरी पुष्पेन्द्र सिंह बोले- किसान भाई केला लगाकर खुद दोगुनी करें अपनी आमदनी

पीलीभीत के प्रगतिशील किसान चौधरी पुष्पेंद्र सिंह ने किसानों से अनुरोध किया है कि अगर अपनी आमदनी बढ़ाना चाहते हैं तो सरकार  की तरफ ना देखें और केले की खेती करके आमदनी स्वयं बढ़ाएं। आप भी पचपेड़ा फार्म जाकर केले की फसल देख सकते हैं और चौधरी पुष्पेंद्रर सिंह से इस बारे मेंंंं और अधिक जानकारी कर सकते हैं। 

पूरनपुर पीलीभीत बरेली और हल्द्वानी में केला पकाने के प्लांट, इस बार मदर डेयरी भी खरीदेगी केला

केले की बिक्री की भी समस्या किसानों के सामने नहीं है ।पूरनपुर, पीलीभीत , बरेली व हल्द्वानी सहित कई शहरों में केले को पकाने के प्लांट लगे हुए हैं। विक्रेता खेत से केला ले जाकर प्लांट में पकवा कर बिक्री करते हैं। इस बार मदर डेयरी द्वारा भी इनके फार्म से केले खरीदने की मांग आई है ।पुष्पेंद्र सिंह की मानें तो केले का दाम इस समय 13 से ₹15 प्रति किलो है जो नवरात्र के दिनों में और अधिक बढ़ने की संभावना है। 

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000