♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

लखनऊ में निकाला गया चेहल्लुम का जुलूस, लाइव देखिये कितने जुटे लोग

लखनऊ। यौमे आशूरा के चालीस दिन के बाद सफर के महीने की बीस तारीख को हज़रत इमाम हुसैन अ0स0 की याद मे निकाला जाने वाला चेहल्लुम का जुलूस कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शान्तीपूर्ण माहौल मे सम्पन्न हो गया। चेहल्लुम के जुलूस से पहले बजाज़ा स्थित नाज़िम साहब के इमाम बाड़े मे मौलाना कल्बे जव्वाद नक़वी ने मजलिस पढ़ी जिसमे उन्होने कर्बला मे शहीद हुई हज़रत इमाम हुसैन अ0स0 और उनके 71 साथियो की शहादत का मंज़र बयान किया। मौलाना कल्बे जव्वाद नक़वी मजलिस मे कर्बला का गमग़ीन मंज़र बयान कर रहे थे और वहंा मौजूद हज़ारो गमज़दा अज़ादार सिसक सिसक कर रो रहे थे। मजलिस के बाद नाज़िम साहब के इमाम बाड़े से चेहल्लुम का जुलूस कर्बला तालकटोरा के लिए रवाना हुआ जुलूस मे सबसे आगे बजाज़े की अन्जुमन अब्बासिया अपने हाथो मे अलम लेकर चल रही थी। दोपहर करीब ढाई बजे नाज़िम साहब के इमाम बाड़े से शुरू हुआ चेहल्लुम का जुलूस अक्बरी गेट, नख्खास, टूरियागंज, खाला बाज़ार, हैदरगंज , बुलाकी अडडा होता हुआ कर्बला तालकटोरा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शान्ती पूर्ण माहौल मे देर शाम पहुॅच गया। जुलूस मे शहर की दो सौ से भी ज़्यादा मातमी अन्जुमनो ने शिरकत कर कमा और ज़ज़ीरो का मातम किया। आपको बता दे कि वर्ष 1999 मे शिया सुन्नी और प्रशासन के बीच हुए समझौते के तहत चेहल्लुम का जुलूस निकाला जाता है। जुलूस को शान्तीपूर्ण माहौल मे सम्पन्न कराने के लिए एसएसपी कलानिधि नैथानी ने जुलूस से पहले ही सुरक्षा का पूरा खाका तैयार कर सुरक्षा के पुख्ता इन्तिज़ाम कर लिए थे। ज़िलाधिकारी कौशल राज शर्मा और एसएसपी कलानिधि नैथानी ने जुलूस के दौरान खुद मौजूद रह कर सुरक्षा व्यवस्था का जाएज़ा लेते रहे। जुलूस से पहले जुलूस के पूरे मार्ग पर मुस्तैद मुद्रा मे पुलिस कर्मियो को भारी सख्या मे तैनात किया गया था ।

जुलूस के रास्तो पर पड़ने वाली ऊॅची इमारतो की छतो पर भी पुलिस कर्मी तैनात थे । एसएसपी द्वारा बनाई गई सीसीटीवी कैमरा टीम जुलूस पर निगाह रख रह थी इसके अलावा सैकड़ो सीसीटीवी कैमरो से जुलूस की निगरानी भी की गई । ड्रोन कैमरे से भी जुलूस मे शामिल भारी भीड़ पर निगाह रख्खी जा रही थी । जुलूस के मार्ग पर चल रहे ब्रिज निर्माण के कारण जुलूस मे कोई व्यवधान उत्पन्न न हो इसके लिए सेतु निगम ने जुलूस से पहले ही पूरे रास्ते पर फैली निर्माण सामग्री को हटवा कर रास्ते को जुलूस के लिए पूरी तरह से साफ करवा दिया था। जुलूस से पहले जुलूस के मार्ग पर पड़ने वाली सभी गलियो मे सुरक्षा की दृष्टि से नगर निगम द्वारा बैरिकेटिंग करा दी गई थी । नगर निगम ने जुलूस से पहले ही जुलूस के पूरे मार्ग पर सफ सफाई और मार्ग प्रकाश की व्यवस्था को अमली जामा पहना दिया था नगर निगम द्वारा सड़क पर टहलने वाले आवारा जानवरो को भी पकड़ा गया इसके अलावा खुफिया विभाग को भी पूरी तरह से मुस्तैद रहने की हिदायते दी गई थी । सोशल मीडिया की निगरानी लगातार जारी रही पुलिस के अधिकारियो ने जुलूस से पहले ही आम जनता से किसी भी अफवाह पर ध्यान न देने की अपील की थी। जुलूस के पूरे मार्ग पर जगह जगह सबीलो लगा कर तबरूख का वितरण भी किया गया। चेहल्लुम का जुलूस हर वर्ष सफर महीने की बीस तारीख को हज़रत इमाम हुसैन अ0स0 और उनके 71 साथियो की शहादत के गम मे निकाला जाता है।

(साभार-आफाक हुसैन)

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000