♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

सेहरामऊ इंस्पेक्टर ने अकाल एकेडमी कजरी के बच्चों को पढ़ाया यातायात जागरूकता का पाठ

पूरनपुर। यातायात जागरूकता पखवाड़ा के अंतर्गत आज थानाध्यक्ष सेहरामऊ खीम सिंह जलाल गढ़वाखेड़ा पुलिस चौकी प्रभारी गौतम सिंह एवं अन्य  पुलिसकर्मियों के साथ  कजरी निरंजनपुर के अकाल अकेडमी में पहुँचे और छात्र छात्राओं को सड़क सुरक्षा के बारे में बताया। यातायात नियमों की जानकारी दी । उन्होंने कहा कि  हमारे देश में हर साल सड़क दुर्घटनाओं  में लगभग डेढ़ लाख लोग अपनी जान गवां बैठते हैं और कई लाख लोग शारीरिक अपंगता का शिकार हो जाते हैं ।उन्होंने बताया कि अक्सर यह देखा गया है कि सड़क दुर्घटनाओं का मुख्य कारण यातायात के नियमों का पालन न करना है । सड़क दुर्घटना होने की स्थिति में गंभीर चोट लगने से अधिक रक्तस्राव हो जाता है जिससे समय पर चिकित्सीय सहायता ना मिलने पर रोगी की मृत्यु हो जाती है ।

18 से कम उम्र वाले न चलाएं बाइक

उन्होंने छात्रों से अपील की कि 18 साल से कम आयु का कोई भी विद्यार्थी बिना ड्राइविंग लाइसेंस के बाइक ना चलाए। बाइक चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करें, इस समय कोहरा काफी पड़ रहा है अतः फोग लाईटों का प्रयोग करें तथा अत्यधिक तेज गति से गाड़ी ना चलाएं। अच्छी क्वालिटी का हेलमेट पहने व वाहन चलाते समय किसी प्रकार का नशा आदि न करें एवं मोबाइल का प्रयोग कदापि न  करें । साथ ही उन्होंने छात्रों से कहा कि अगर रोड एक्सीडेंट में किसी घायल व्यक्ति को देखते हैं तो तत्काल इसकी सूचना 100 नंबर पर दें तथा 108 नंबर पर कॉल करके उसे अस्पताल तक भिजवाएं ताकि सही समय पर इलाज देकर किसी के जीवन को बचाया जा सके ।

पटाखा बुलेट पर लगेगा भारी भरकम जुर्माना

एसओ ने  छात्रों को चेतावनी देते हुए कहा कि  जिनके पास बुलेट मोटरसाइकिल है  वे  उसमें से पटाखे जैसी तेज आवाज ना निकालें। इससे रोड पर अफरा-तफरी का माहौल बनता है और एक्सीडेंट होने की आशंका बढ़ जाती है। अगर कोई छात्र  या  अन्य व्यक्ति  बुलेट मोटरसाइकिल से  पटाखे की आवाज  निकालता हुआ पाया जाता है तो उसकी मोटरसाइकिल सीज कर दी जाएगी  एवं संबंधित अभिभावकों से भारी भरकम  जुर्माना वसूला जायेगा ।

पालीथिन का प्रयोग करने से बचें अभिभावक

उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे प्लास्टिक एवं पॉलिथीन बैग का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें क्योंकि इन से कैंसर जैसे घातक रोग पनपते हैं। उन्होंने अपने आसपास जलभराव ना होने देने का आग्रह भी किया ताकि जलभराव के कारण मच्छर आदि से फैलने वाले मलेरिया डेंगू एवं चिकनगुनिया आदि रोगों से बचाव हो सके ।

अभिभावकों को पराली न जलाने को करें प्रेरित

उन्होंने छात्रों से  कहा कि वे अपने अपने घरों में अपने माता पिता से धान की पराली आदि खेतों में ना जलाने के लिए भी कहें और बताया कि पराली जलाने से वायु प्रदूषण फैलता है तथा खेतों में पाए जाने वाले

लाभदायक कीड़े मकोड़े आदि भी मर जाते हैं । इस मौके पर हेड कोऑर्डिनेटर विजय पाल सिंह ने विस्तार से यातायात के  नियमों को बताया  एवं  हाईवे पर प्रयोग होने वाले  रोड साइन के बारे में भी जानकारी दी । उन्होंने बताया कि  अकाल एकेडमी कजरी के छात्र-छात्राएं समय-समय पर विभिन्न सामाजिक  मुद्दों पर आधारित जागरूकता कार्यक्रम  चलाते हैं तथा रैली आदि निकालकर ग्रामीण इलाकों में लोगों को जागरूक करते रहते हैं।  प्रधानाचार्या सिमरन  थिंद ने स्कूल में यातायात जागरूकता सेमिनार आयोजित करने के लिए पीलीभीत पुलिस एवं एसओ सेहरामऊ का धन्यवाद व्यक्त किया। इस मौके पर एकेडमी की छात्राओं ने एसओ एवं चौकी इंचार्ज को पौधे देकर अधिक से अधिक पेड़ लगाने का संदेश भी दिया।

कार्यक्रम में यह रहे मौजूद

इस मौके पर हेड कोऑर्डिनेटर विजय पाल सिंह,कनक त्रिपाठी, कंचन मिश्रा ,कुलविंदर कौर ,जगबीर सिंह ,सीपी त्रिपाठी, मनप्रीत सिंह, अमित कुमार, विमल कुमार, अशीष पांडे ,निरंकार शुक्ला, प्रदीप सिंह, जोगा सिंह, सुनीमोल फिलिप , शमनदीप कौर, फिलिप ज़ेवियर, अंशुल भारद्वाज, नागेंद्र शर्मा, हरदीप सिंह, राकेश कुमार, मनमोहन शुक्ला सहित दर्जनों शिक्षक शिक्षिकाएं  मौजूद रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000