♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

तीन सीजन से नहीं बढ़ा गन्ने का रेट, कल पुरनपुर में धरना प्रदर्शन कर भाकियू जलायेगी गन्ने की होली

पूरनपुर। तीन सीजन से गन्ना मूल्य न बढ़ने से किसान परेशान हैं। 11 दिसम्बर को धरना प्रदर्शन कर पूरनपुर में गन्ने की होली जलाई जाएगी। इसके लिए भाकियूं ने तैयारियां की हैं। किसान नेता मंजीत सिंह ने किसानों से पहुंचने की अपील की है।  

यह जारी हुई विज्ञप्ति

सभी सम्मानित किसान भाईयों को सूचित किया जाता है कि दिनांक 11/12/19 को गन्ने का तीन पेराई सत्रो से कोई मूल्य नहीं बढाया है ।इसी के विरोध में भारतीय किसान यूनियन कल चक्का जाम और गन्ने की होली जायेगी आप सभी लोग तहसील पूरनपुर में 11बजे पहुँच कर एकता का परिचय दे।
धन्यवाद।
आप का भाई मंजीत सिंह जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष भारतीय किसान यूनियन पूरनपुर (पीलीभीत)

सीएम को यह भेजा गया ज्ञापन

माननीय,
श्री योगी आदित्यनाथ जी,
मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार, लखनऊ।

विषय- गन्ना पेराई सत्र 2019-20 हेतु गन्ने का तय राज्य परामर्शी मूल्य में पुनर्विचार कर 450 रुपए कु0 किए जाने हेतु।
द्वारा – जिलाधिकारी……

आदरणीय योगी जी
अवगत कराना है कि पिछले 3 सत्रों से गन्ना मूल्य में राज्य सरकार द्वारा कोई वृद्धि नहीं की गई है। गन्ने पर आने वाली लागत में काफी वृद्धि हुई है। किसानों की सिंचाई में प्रयोग होने वाली बिजली का मूल्य में दो गुना एवं खाद, डीजल, कीटनाशक आदि में लगभग 20 प्रतिशत से भी अधिक वृद्धि हुई है। जिससे गन्ना किसानों को लगातार नुकसान हो रहा है। 2016-17 से 2018-19 तक गन्ने की रिकवरी में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जिससे शुगर मिलों को प्रत्येक कुन्तल गन्ने पर लगभग 90 रुपये का लाभ हुआ है।
वर्तमान पेराई सत्र में भी गन्ना मूल्य में कोई वृद्धि की नहीं की गई है। जिससे किसानों में भारी आक्रोश है। वर्तमान में गन्ना किसानों की उत्पादन लागत 300 रुपये प्रति कुन्तल से अधिक है। सरकार के वायदे के अनुसार गन्ना किसानों को स्वामीनाथन कमेटी के अनुसार लागत में 50 प्रतिशत जोडकर गन्ना मूल्य की घोषणा की जानी आवश्यक है।
भारतीय किसान यूनियन आज 11 दिसम्बर को जनपद ….से प्रदेशव्यापी आंदोलन के माध्यम से निम्न मांग करती है।

यह हैं किसानों की मांगें

1- वर्तमान पेराई सत्र हेतु गन्ने का मूल्य 450 रुपये प्रति कुन्तल अविलम्ब घोषित किया जाए
2-प्रदेश में बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान ब्याज सहित अविलंब कराया जाय।
3-कलेंडर में दर्शायी गयी गलत पर्चियां संशोधित की जाए
4-पूर्व की भांति 15 कुंतल के हाडे को ही आधार मानकर पर्ची तय की जाए आशा है कि सरकार द्वारा गंभीरता से विचार कर इसका समाधान किया जाएगा ,अन्यथा भारतीय किसान यूनियन के आह्वान पर 21 दिसम्बर को प्रदेश भर के सभी किसान जिला मुख्यालयों पर इकट्ठा होकर हल क्रान्ति आन्दोलन के माध्यम से गन्ना मूल्य में वृद्धि हेतू संघर्ष करेगे।
भवदीय

भाकियू पीलीभीत

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000