♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

मीना मंच सुगमकर्ता प्रशिक्षण का किया गया आयोजन

(लखीमपुर से निर्जेश मिश्र की रिपोर्ट)

– प्रत्येक पीएस व यूपीएस से एक शिक्षक/शिक्षिका को किया जा रहा प्रशिक्षित

पलियाकलां-खीरी। ब्लाक संसाधन केन्द्र पर तीन दिवसीय “मीना मंच सुगमकर्ता” प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में ब्लाक क्षेत्र के प्रत्येक प्राथमिक/उच्च प्राथमिक व कस्तूरबा गांधी विद्यालय से एक-एक शिक्षक/शिक्षिका को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

आयोजित तीन दिवसीय शिविर में प्रशिक्षक अरुण अवस्थी, विनोद कुमार विश्वकर्मा, महेन्द्र कुमार मित्तल व नीलेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गुरुवार को प्रशिक्षण में शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को स्वास्थ्य, पोषण एवं स्वच्छता से सम्बन्धित जानकारी दी गयी। इसके अलावा वाल विवाह, दहेज प्रथा, भ्रूण हत्या, बाल मजदूरी, लिंग भेद एवं कुपोषण के बारे विस्तार से बताया गया।किशोरावस्था से सम्बन्धित समस्याओं पर भी सवाल-जवाब किए गये। सभी शिक्षक/शिक्षिकाओं को आत्म सुरक्षा की जानकारी देते हुए महिला हेल्पलाइन 1090 व पुलिस सहायता 112 के बारे में विस्तार से बताया गया। जानकारी देते हुए प्रशिक्षक अरुण कुमार अवस्थी ने बताया कि हर विद्यालय से एक शिक्षक/शिक्षिका को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रत्येक विद्यालय में मीना मंच का गठन होता है और 24 सितम्बर का दिन मीना मंच के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में पूरे प्रदेश में प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में मीना मंच का गठन हो चुका है, जिसमें 14 लाख बालिकाएं जुड़ी हुई हैं। मंच से जुड़े सारे कार्यों का संचालन बालिका शिक्षा जिला समन्वयक रेनू श्रीवास्तव के दिशा-निर्देशों के आधार पर किया जाता है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000