♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

कोरोना का नया कहर : जून की बजाय मार्च में ही मायके जाने लगीं पत्नियां

2 अप्रेल तक का अवकाश घोषित होने के बाद बच्चे भी जा रहे ननिहाल

पूरनपुर। अभी तक ग्रीष्मकालीन अवकाश जून में होने पर पत्नियां बच्चों की छुट्टी का हवाला देकर मायके चली जाती थी परंतु इस बार कोरोना वायरस का ऐसा असर हुआ है कि मार्च महीने में ही पत्नियां मायके जाने लगी हैं। स्कूलों में छुट्टी है तो बच्चे भी ननिहाल की सैर करने रवाना हो रहे हैं। बदलाव से बेचारे पति भी निराश हो रहे हैं तो कुछ खुश भी हैं।
सरकार द्वारा भले ही शैक्षिक सत्र बदल दिया गया हो परंतु जून में गर्मी की छुट्टियां पड़ने पर ही बच्चे सैर सपाटे पर निकलते थे, अथवा ननिहाल चले जाते थे। पत्नियों को भी बच्चों की छुट्टी का बहाना मिलता था और वह मायके घूम आया करती थी परंतु कोरोना वायरस की धमक ने मार्च में ही जून जैसा माहौल खड़ा कर दिया है। स्कूल लगातार बंद रहने के बाद से बच्चे घर पर ही हैं और ऐसे में पत्नियां मायके का रुख कर रही हैं। बच्चे भी ननिहाल व अन्य रिश्तेदारों के यहां घूमने निकल जा रहे हैं। बिना परीक्षा व पढ़े ही कक्षा 8 तक के बच्चों को अगले कक्षा में प्रोन्नति देने का आदेश आने के बाद बच्चों को और सुखद अनुभव हो रहा है। कमजोर बच्चे कोरोना को काफी अच्छा मान रहे हैं। उधर पत्नियों के मायके जाने के बाद पति भी होली के इस माहौल में कोरोना में खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं तो कुछ इसको लेकर दूसरा विचार रख रहें हैं।

धार्मिक व पर्यटन स्थल बंद होने से बढ़ी मुश्किल

बच्चों का अवकाश होने पर अक्सर जून के महीने में लोग पत्नी व बच्चों के साथ या तो किसी पिकनिक स्पॉट पर घूमने जाते थे अथवा वह धार्मिक स्थानों की सैर करते थे परंतु इस बार कोरोना वायरस ने पर्यटन स्थलों व धार्मिक स्थलों पर भी अघोषित पाबंदी लगा दी है। ऐसे में इन स्थलों की सैर फिलहाल लोग नहीं कर पा रहे हैं। जिनके यात्रा कार्यक्रम पहले से तय थे उन्हें भी निरस्त किया जा रहा है। कोरोना वायरस जहाँ लोगों के लिए दुखद है तो कुछ को अच्छे अनुभव भी हो रहे हैं।

शॉपिंग काम्प्लेक्स, पर्यटन स्थल व मेलों पर रोक से दिक्कत

महिलाएं खाली होने पर शॉपिंग करने के लिए माल आदि में पहुंच जाती हैं परंतु कोरोनावायरस ने इन शॉपिंग कांप्लेक्स पर भी ताले लगा दिए हैं। ऐसे में महिलाओं को अपना यह शौक पूरा करने में भी दिक्कत आ रही है। उधर पूर्णागिरि, वैष्णो देवी बालाजी मेहंदीपुर सहित कई धार्मिक स्थलों पर दर्शन बंद हो जाने के बाद लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। आगरा का ताजमहल लखनऊ का इमामबाड़ा सहित कई प्रसिद्ध स्थलों को भी बंद कर दिया गया है। सभी पर्यटन स्थल 31 मार्च तक के लिए बंद किए गए हैं। माल, पर्यटन केंद्र व मेले बंद होने से व्यापारियों को भी खासा नुकसान होगा।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000