♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

नहर पटरी से फिर शुरू हुआ रिसाव, फसलें जलमग्न होने से हड़कंप, मरम्मत शुरू

घुंघचाई। डूडा पुल के पास फिर से हरदोई ब्रांच नहर की पश्चिमी पक्की पटरी पर नहर से पानी का रिसाव शुरू हो गया। जिससे बड़ी तादात में फसलें जलमग्न हो गई। मामले की जानकारी ग्रामीणों ने सिंचाई विभाग के लोगों को दी जिस पर जेसीबी के माध्यम से नहर से होने वाले रिसाव को बंद कराने के लिए काम शुरू किया गया।

आए दिन नहर से रिसाव होने को लेकर ग्रामीणों में विभाग के खिलाफ रोष देखा जा रहा है। हरदोई ब्रांच नहर के रखरखाव के लिए भारी भरकम बजट भले ही शासन और विभाग द्वारा दिया जाता है लेकिन इसकी मरम्मत जैसे कार्यों में लापरवाही के कारण नहर के डौले पूरी तरीके से जर्जर हो चुके हैं। डूडा गांव के पास बीते वर्ष जिस जगह पर रिसाव शुरू हुआ था उस से चंद कदम दूर नहर से पानी का रिसाव बेहिसाब शुरू हो गया। फसलें जलमग्न हुई तो ग्रामीणों को मामले की भनक लगी और उन्होंने सिंचाई विभाग के लोगों को घटनाक्रम की जानकारी दी। जिस पर टीम मौके पर पहुंची और पहले मजदूरों के माध्यम से नहर की जगह को ठीक करने के प्रयास किए गए लेकिन रिसाव अधिक जगह में होने के कारण जेसीबी मशीन बुलानी पड़ी और उसे बंद करने का काम शुरू किया गया। लोगों का आरोप है कि आए दिन नहर से पानी के रिसाव के चलते लोगों की फसलें बर्बाद हो रही हैं। जिसके लिए विभाग पूरी तरीके से जिम्मेदार हैं। विभाग को चाहिए कि बरसात शुरू होने से पहले ही इस पर मरम्मत कार्य कराया जाता लेकिन इसमें उदासीनता बरती गई। नहर विभाग के जेई राजेश कुमार ने बताया कि नहर से रिसाव शुरू हुआ था जिस को बंद कराने के लिए काम किया जा रहा है। दो-चार दिन में नहर की मरम्मत के लिए भी बड़े पैमाने पर काम शुरू कराया जाएगा।

रिपोर्ट लोकेश त्रिवेदी।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000