♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

जागरूकता व सर्तकता से रुकेगा महिलाओं का शोषण : डीआईजी

पीलीभीत। सकरिया स्थित ईशर अकादमी सीनियर सेकेण्डरी स्कूल में नारी सशक्तिकरण योजना को बढ़ावा देने हेतु एक नारी सशक्तिकरण समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ विद्यालय के प्रबन्धक स0 हरप्रीत सिंह एवं प्रधानाचार्य स0 गुरदीप सिंह के कुशल निर्देशन व मार्गदर्शन में हुआ। विद्यालय में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे  राजेश कुमार पाण्डेय उप महानिरीक्षक, बरेली मण्डल ने माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित किया। सर्वप्रथम छात्राओं ने एक स्वागत गीत प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया । इसके पश्चात छात्रा सुमनप्रीत कौर, सुखमन कौर, रजविन्दर कौर आदि ने नारी सशक्तिकरण सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों को पूछा जिनका डीआईजी ने बाखूबी उत्तर देकर इनकी जिज्ञासा को शान्त किया।

नारी सशक्तीकरण योजना से संबधित विस्तृत जानकारी डीआईजी ने विद्यार्थियों से साझा की । इन्होने बताया कि आज के दौर में हर व्यक्ति को जागरूक रहने की आवश्यकता है खास तौर पर घरेलू काम काजी महिलांए व बेटियो को समाज की मिथ्या परम्पराओं से ऊपर उठ कर सोचने की आवश्यकता है । किसी भी महिला अपराध के लिए इन्हें तत्काल संबधित हेल्प लाइन नम्बर पर सूचना देनी चाहिए जिससे इन्हें अनावश्यक परेशान करने वालों पर अंकुश लगाया जा सके ।

अधिकांश महिलाएं समाज के डर से अपनी शिकायत दर्ज नहीं करवाती जिसके परिणाम स्वरूप अपराधियों को अपराध करने का बढावा मिलता है। इसलिए यह हम लोगों का दायित्व है हम सरकार द्वारा संचालित इस योजना को जन जन तक पहुँचाएं ताकि हमारी बहन बेटियां भी एक अच्छे व सुरक्षित माहौल में रह सकें । कार्यक्रम के समापन सत्र में प्रबन्धक सरदार हरप्रीत सिंह व प्रधानाचार्य सरदार गुरदीप सिंह ने मुख्य अतिथि व समस्त आगुन्तकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा बेटियां समाज का दर्पण हैं जिन्हें प्रगति हेतु सुरक्षित माहौल की आवश्यकता होती है। हम अपनी जागरूकता से इस कार्य को क्रियान्वित कर सकते हैं।

कार्यक्रम में डा॰ सुरभि शर्मा, राज शर्मा, डा0 वरिन्दर सहोता, सी॰ओं॰ पूरनपुर, एसएचओ गजरौला सहित समस्त विद्यालय स्टाफ व विद्यार्थी उपस्थित रहे । कार्यक्रम का संचालन मंजिन्दर पाल रियार ने किया ।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000