♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

घुँघचाई के गांव में हरे भरे आम के बाग पर चली आरी, 28 पेड़ काटे, लाइव देखिये वीडियो

घुंघचाई (पीलीभीत)। पर्यावरण संरक्षण को लेकर बड़े कवायद पर पौधे जरूर रोपित किए गए लेकिन जब जिम्मेदार ही आंखें फेर लें तो कैसे इन पौधों का संरक्षण हो पाएगा। एक ठेकेदार जो कई मामलों में बीते दिनों वांछित रहा फिर से उसने बड़े पैमाने पर बलरामपुर चौकी क्षेत्र के गांव जितौरिया में 28 पेड़ विभाग की मिलीभगत के अलावा पुलिस के साथ गांठ से काट लिए।

लिंक पर क्लिक करके देखिए वीडियो-

https://youtu.be/LXJvqWDl52c

जिम्मेदार चौकी प्रभारी अपने को बाहर बता कर जिम्मेदारी से इंकार कर रहे हैं और कोतवाल मामले से अनभिज्ञता जता रहे हैं। घटनाक्रम अनोखा और अलबेला नहीं है पुलिस व सामाजिक वानिकी के अलावा जंगल विभाग के लोगों से मिलकर चलता है। हरे भरे पेड़ों को कैसे काटने की अनुमति खुटार रेंज के अंतर्गत विभाग के लोगों ने दे दी जबकि यह क्षेत्र 94 गांव के अंतर्गत आता है। घटनाक्रम के बारे में जब जानकारी और पड़ताल की गई तो विभाग का कोई आला अधिकारी या जिम्मेदार बात करने के लिए तैयार नहीं हुआ। 28 पेड़ हरे-भरे जो बड़े कम उम्र के थे उन्हें काट लिया गया। बलरामपुर चौकी क्षेत्र के अंतर्गत जितैरिया गांव निवासी बाबूराम के खेत में कटान हुआ। जब यहां पर कुछ जिम्मेदार लोग पहुंचे तो उन्होंने पेड़ काटने की अनुमति के बारे में कागज दिखाने के लिए कहा तो हाथ खड़े हो गए। यह सब धंधा पुलिस की मिलीभगत से फल फूल रहा था। क्योंकि 94 गांव के अंतर्गत सामाजिक वानिकी का क्षेत्र खुटार रेंज का लगता है इसीलिए बलरामपुर चौकी के पुलिसकर्मी जमकर मटरगश्ती कर रहे हैं और जब चाहे तब जहां चाहे तब पेड़ कटवा कर कर्तव्यों से इतिश्री की कर रहे हैं। इस दौरान जब बलरामपुर चौकी के प्रभारी पुष्पेंद्र सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मैं आज ही चौकी में आया हूं इससे पहले जो भी रहा होगा उसने सांठगांठ की होगी वहीं लोगों के अनुसार क्षेत्र के कई पुलिसकर्मी इस घटनाक्रम में संलिप्त बताए जा रहे हैं जो मिलीभगत करके अवैध तरीके से पेट कटाने के अलावा कच्ची शराब का धंधा भी बड़े पैमाने पर करवा रहे हैं। चौकी प्रभारी ने बताया कि हमारे पास कच्ची शराब के मामले में कोई जानकारी नहीं आई है अगर ऐसा कुछ हुआ तो हम इस पर कार्रवाई सुनिश्चित कराएंगे।

https://youtu.be/LXJvqWDl52c

रिपोर्ट-लोकेश त्रिवेदी

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000