♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अफसरों की ली बैठक, महत्वाकांक्षी योजनाओं की समीक्षा करके दिए निर्देश

पीलीभीत सूचना विभाग 22 नवम्बर 2022/मंगलवार को चूका स्पॉट में मा0 राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने केंद्र एवं प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की गहन समीक्षा की, उनकी प्रगति जानी। बैठक की शुरुआत में डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार, सीडीओ धर्मेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि जल जीवन मिशन (हर घल नल योजना) के तहत फेज-02 राजस्व ग्राम 452, एस0एल0एस0सी0सी0 द्वारा स्वीकृत 424 ग्रामों में 382 में कार्य प्रारम्भ कराया गया जिसमें 41 प्रतिशत कराया जा चुका है। फेज-03 के अन्तर्गत 717 राजस्व ग्राम, स्वीकृत राजस्व ग्राम 236 में से 37 ग्रामों में कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है। बैठक के दौरान अमृत सरोवर निर्माण की प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी ली अवगत कराया गया चयनित 499 सरोवरों में से 200 सरोवरों का कार्य प्रारम्भ कराया जा चुका है, 112 सरोवरों का कार्य पूर्ण किया जा चुका है तथा 88 सरोवर निर्माणाधीन है शीघ्र ही कार्य पूर्ण करा लिया जायेगा। बैठक के दौरान उ0प्र0 राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के सम्बन्ध में भी जानकारी ली गई अवगत कराया गया कि गठिन क्रियाशील महिला स्वयं सहायता समूह 4638, महिलाओं की भागीदारी 51018, रिवाल्विंग फण्ड प्राप्त कुल समूह 3398, बैंक लिंकेज समूह 1501, अमेजन पर ऑलाइन उत्पादो 51, स्वयं सहायता समूहों द्वारा उचित दर विक्रेता की दुकानें 37, बीसी सखी 543, ड्राई राशन कार्य में स्वयं सहायता समूह 692 है। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में स्वयं सहायता समूहों द्वारा तेल, मसाले, बेकरी उत्पाद, दोना पत्तल, देशी घी, जलकुम्भी उत्पाद, सैनेटरीपैड शहद आदि का उपत्पादन किया जा रहा है। कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया कि कृषकों को उत्पादन बढ़ाने हेतु उन्नतशील प्रजातियों के बीज, मल्चर, हार्वेस्टर, सुपर सीडर सहित अन्य कृषि यंत्र अनुदान पर दिलाये जा रहें जिससे की की किसानों की आय में बढोत्तरी की जा सके।
बैठक के दौरान सीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री जी के आवाहन एवं राज्यपाल की प्रेरणा से जनपद में 1745 टीबी रोगियों को गोद लिया। जिसमें 1568 आउटकम प्राप्त क्षय रोगियों तथा 177 उपचाराधीन है। राज्यपाल ने निर्देश दिए कि जिन लोगों द्वारा गोद लिए बच्चे ठीक हो गए हैं, उन्हें अन्य बच्चे गोद दिलाए जाएं। सीएमओ ने नियमित टीकाकरण की प्रगति बताई, उन्हें नियमित टीकाकरण के गहन अनुश्रवण करते हुए प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए। रक्तदान के संबंध में उपलब्धता एवं रक्तदान शिविरों की जानकारी दी। महिला कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, स्वावलम्बन एवं महिला/बाल अपराध के सम्बन्ध में जागरूकता अभियान चलाऐ जा रहें है। चौपाल व रैलियों के माध्यम से महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है। ऑपरेशन मुक्ति अन्तर्राष्ट्रीय बाल श्रम दिवस के अवसर पर 19 बच्चों को बाल श्रम से मुक्त कराया गया तथा अब तक जनपद में कुल 14 बाल विवाह रोके जा चुके है। इसके साथ ही साथ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जागरूकता अभियान चलाकर जा रहा है तथा रंगोली, निबन्ध प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता के माध्यम से भी जागरूक किया जा रहा है।
उन्होंने उप्र बाल सेवा योजना की प्रगति जानते हुए निर्देश दिए कि योजना के सभी 88 लाभार्थियों से संवाद बनाए रखते हुए फॉलोअप करते रहे, जिससे उनकी अनवरत शिक्षा जारी रहे। उन्होंने पीएम केयर्स फ़ॉर चिल्ड्रन, सीएम कन्या सुमंगला योजना, वन स्टॉप सेंटर उज्जवला योजना आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषाहार एवं राशन वितरण की प्रगति जानी, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।
बैठक के दौरान बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि आंगनवाडी केन्द्र पर पंजीकृत लाभार्थियों 163144 है जिन्हे प्रत्येक माह दाल, दलिया, चावल एवं खाद्य तेल का वितरण किया जा रहा है। आंगनबाडी केन्द्र पर 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों का प्रत्येक माह वजन व लम्बाई की माप कराई जा रही है। विगत 05 माह में 1006 कुपोषित बच्चों एवं 372 अति कुपोषित बच्चों पोषण स्तर में सुधार लाया गया, शेष बच्चे कुपोषण मुक्ति के अभियान में प्रक्रियाधीन है। राज्यपाल ने निर्देश दिए कि संस्थागत प्रसव को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास करें। बच्चे के जन्म के एक घंटे के भीतर मां का दूध पानी अवश्य कराएं। जो बच्चे के लिए अमृत है। इसके लिए ना केवल जागरूकता अभियान चलाए बल्कि इसका सतत अनुश्रवण किया जाए। संस्थागत प्रसव एवं टीवी मरीजों की देखभाल की जिम्मेदारी संबंधित प्रधान को सौंपी जाए।
बैठक के अंत में डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने मा0 राज्यपाल का आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि आज की बैठक में जो मार्गदर्शन एवं दिशा निर्देश मिले है, उनका पूरे प्रशासन की ओर से पूर्णतया अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000