♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

नगर की साफ-सफाई और सौंदर्यीकरण की सामाजिक संस्थाएं व एनजीओ करेंगे जांच: डीएम

पीलीभीत: जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव की अध्यक्षता में नगर निकाय के कार्यों की समीक्षा बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना नगरीय की समीक्षा करते हुये अब तक 1444 आवासों की टैगिंग न किये जाने पर असंतोष व्यक्त करते हुये इस सम्बन्धी पीओ डूडा को स्पष्टीकरण तलब किया है। डीएम ने निर्देश देते हुये कहा कि जिन आवासों की टैगिंग हो गई है। उनकी प्रथम किस्त तत्काल निर्गत की जानी सुनिश्चित की जाये। तथा अवशेष टैगिंग कार्यों को तत्काल पूर्ण किया जाये। नगरीय निकाय के कार्यों की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी द्वारा सभी अधिशासी अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि सभी एक सप्ताह के अन्दर नालों की साफ सफाई कराना सुनिश्चित करें और इस सम्बन्ध में प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेगें। इसके पश्चात सभी नालों की सफाई की जांच सामाजिक संस्थाओं व एनजीओ के माध्यम से कराई जायेगी। नगर पंचायतों को खुले में शौच मुक्त की समीक्षा के दौरान नगर पालिका पीलीभीत में 108 शौचालयों का कार्य आरम्भ न होने पर सम्बन्धित पटल सहायक शोभित सिंह का वेतन रोकने के निर्देश अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को दिये गये। शौचालय निर्माण का कार्य जल्द से जल्द प्रारम्भ कराने के निर्देश दिये।
समीक्षा के दौरान अधिशासी अधिकारी पूरनपुर के द्वारा कार्यों में लापरवाही और बिना अनुमति के मुख्यालय छोड़ने के कारण इस सम्बन्ध में स्पष्टीकरण देने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में सभी अधिशासी अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुये कहा गया कि नगरों में आवारा पशुओं को पकड़कर सम्बन्धित गौशालाओं में भेजना सुनिश्चित किया जाये, इस सम्बन्ध में प्रतिदिन किये गये कार्यों की रिपोर्ट उपलब्ध कराये। साथ ही साथ यह भी सुनिश्चित करेगें कि एक सप्ताह के अन्दर अधिक से अधिक आवारा पशुओं को गौशाला तक पहुंचाया जाये। सभी अधिशासी अधिकारी इस सम्बन्ध में थाना अध्यक्षों से भी सम्पर्क स्थापित कर सहयोग प्राप्त करेगें। जिलाधिकारी द्वारा वित्तीय कार्यों की समीक्षा के दौरान 14वें वित्त आयोग के कार्यों के अन्तर्गत दिशा निर्देश देते हुये कहा कि सभी नगर के चैराहों का सौन्र्दीयकरण का कार्य किया जाये तथा नगरों में सड़कों का चौडीकरण व डिवाइडर व लाईटें लगाने जैसे कार्यों को सम्मिलित किया जाये और सौन्र्दीयकरण पर विशेष ध्यान दिया जाये। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा कूड़ा निस्तारण हेतु जिन नगर पंचायतों को भूमि उपलब्ध नही हो पाई है। सम्बन्धित उप जिलाधिकारी को इस सम्बन्ध में अवगत कराते हुये आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रमेश चन्द्र पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी अतुल सिंह, डीसी मनरेगा मृणाल सिंह, अधिशासी अधिकारी श्रीमती निशा मिश्रा, पीओ डूडा सहित समस्त अधिकारी उपस्थित रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000