♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

गन्ना कृषक पीजी कॉलेज में दूसरे दिन भी जारी रहा छात्राओं का आत्मरक्षा प्रशिक्षण

पूरनपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा मिशन शक्ति के अन्तर्गत प्रत्येक बालिका को आत्मरक्षा के सम्बन्ध में प्रशिक्षित एवं जागरूक करने के उद्देश्य से 14 वर्ष से अधिक की बालिकाओं को ताइ क्वांडों, जूडो कराटे सिखाने हेतु तीन दिवसीय आत्म रक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन जिला महिला कल्याण विभाग एवं गन्ना कृषक स्नातकोत्तर महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में महाविद्यालय परिसर में आयोजित किया गया। आज प्रशिक्षण का दूसरा दिन था।

https://youtu.be/EI93ShYTFBI

इस अवसर पर डॉक्टर सुधीर कुमार शर्मा प्राचार्य गन्ना कृषक स्नातकोत्तर महाविद्यालय पुरनपुर ने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण से बालिकाओं में आत्मविश्वास उत्पन्न होगा तथा विपरीत परिस्थितियों में वो अपनी रक्षा स्वयं करने में सक्षम हो जाएंगी। प्रशिक्षक सत्य प्रकाश जी ने कहा कि मानसिक एवं शारीरिक रूप से बलवान बनने के लिए यह प्रशिक्षण अत्यधिक आवश्यक है।

साथ ही उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को पंच लगाते समय साउंड निकालने को कहा। उन्होंने साउंड के महत्व को समझाते हुए बताया कि साउंड निकालने से आत्मविश्वास बढ़ता है ।

https://youtu.be/GWXt_z4hiK8

उनके निर्देशन में ताइक्वांडो की टीम ने प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न पंच सिखाए। इस अवसर पर नमामि गंगे मिशन के सम्बंध में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से नमामि गंगे टीम से आए हुए राहिल ने कहा कि इस राष्ट्रीय मिशन का उद्देश्य जल प्रदूषण को कम करना तथा गंगा एवं उसकी सहयोगी नदियों का संरक्षण एवं कायाकल्प है। उन्होंने भारतीय वन्यजीव संस्थान द्वारा गंगा नदी के बेसिन में जलीय जीवों के संरक्षण एवं पारिस्थितिकीय सेवाओं के रखरखाव के लिए नियोजन एवं प्रबंधन पर भी प्रकाश डाला। डॉक्टर रंजना सिंह नोडल अधिकारी ताइक्वांडो एवं जूडो कराटे प्रशिक्षण ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की अपेक्षा के अनुरूप बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अन्तर्गत महिलाओ को आत्म रक्षा के लिए स्वयं को आत्म निर्भर बनाने के उद्देश्य से इस प्रकार का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। डॉक्टर रेखा सिंह मुख्य अनुशासन अधिकारी ने समस्त अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रकार के अयोजन से बालिकाओं के अन्दर से डर का भाव समाप्त होगा। कार्यक्रम में डॉक्टर वी के शर्मा, डॉ मधुर मिश्रा, डॉ अरविंद दीक्षित, शाहिद खान, कुमारी शोभना मिश्रा, तहमीना शमसी, अनूप शुक्ला, कमलजीत सिंह,  अमित सिंह , श्री महेंद्र वर्मा, बबीता सिंह सहित विभिन्न महाविद्यालयों तथा विद्यालयों का स्टॉफ उपस्थित रहा।

कार्यक्रम में श्री साई गर्ल्स महाविद्यालय, लक्ष्य एकेडमी ऑफ हायर स्टडीज, पंचमदास इण्टर कॉलेज, भसीन इंटरनेशनल स्कूल, सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज आदि पूरनपुर तहसील के विद्यालयों के लगभग 600 प्रशिक्षणार्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर पिन्दर सिंह ने किया।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000