♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

टीएमयू में भव्यता से मनेगा श्री 1008 भगवान महावीर का जन्मोत्सव

खास बातें

सर्वप्रथम जिनालय से रिद्धि-सिद्धि भवन तक निकलेगी भव्य रथ यात्रा
दिव्यघोष की धार्मिक संगीतमय धुनों में लीन श्रावक पहुंचेंगे रिद्धि-सिद्धि भवन

श्रीजी का होगा चार स्वर्ण कलशों से अभिषेक एवं शांतिधारा
1008 दीपक से महाआरती और पालना होंगे विशेष आकर्षण

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी में 24वें तीर्थंकर महावीर का 2623वां जन्म कल्याणक महोत्सव 21 अप्रैल को भव्यता और दिव्यता से मनाया जाएगा। यूनिवर्सिटी जिनालय से सुबह आठ बजे रथयात्रा निकलेगी। यहां से श्रीजी रथ पर विराजमान होंगे। दिव्य घोष की धार्मिक संगीतमय धुनों में लीन श्रावक-श्राविकाएं श्रीजी के संग पूरे कैंपस की परिक्रमा करते हुए रिद्धि-सिद्धि भवन पहुंचेंगे। कैंपस का परिवेश एक दम जुदा होगा। श्वेत और केसरिया परिधान में सैंकड़ों श्रावक-श्राविकाएं भक्ति भाव में लीन रहेंगे। इससे पहले प्रातः साढ़े छह बजे मंदिर में श्रीजी का अभिषेक एवम् शांतिधारा और साढ़े सात बजे रथ की पूजा होगी। श्रीजी के रिद्धि-सिद्धि भवन में विराजमान होने के बाद प्रातः साढ़े दस बजे चार स्वर्ण कलशों से अभिषेक होगा, जबकि शांतिधारा स्वर्ण एवं रजत झारी से होगी। दोपहर 11:15 बजे भगवान महावीर जी की विधिवत पूजा होगी। रथयात्रा में टीएमयू के कुलाधिपति श्री सुरेश जैन, फर्स्ट लेडी श्रीमती वीना जैन, ग्रुप वाइस चेयरमैन श्री मनीष जैन, श्रीमती ऋचा जैन, एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर श्री अक्षत जैन, श्रीमती जाहन्वी जैन, मेंबर ऑफ गवर्निंग बॉडी सुश्री नंदिनी जैन आदि पुण्य लाभ कमाएंगे। सभी धार्मिक अनुष्ठान शिखर जी से आए प्रतिष्ठाचार्य ऋषभ जैन शास्त्री जी के सानिध्य में संपन्न होंगे। शाम 07: 00 बजे मंदिर में श्रीजी की आरती, जबकि 07: 30 बजे रिद्धि-सिद्धि भवन में श्रीजी को पालना झुलाने का कार्यक्रम होगा। रात 08:00 बजे से महाआरती और भक्ति महोत्सव का शुभारम्भ होगा। भक्ति महोत्सव में भोपाल के सिद्धार्थ जैन एंड पार्टी अपनी भक्तिमय प्रस्तुति देगी। जिनालय और रिद्धि-सिद्धि भवन में महोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। कुलाधिपति श्री सुरेश जैन ने तैयारियों का जायज़ा लिया।

कैंपस में भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव के तहत् प्रातः साढ़े छह बजे से धार्मिक कार्यक्रमों का शंखनाद होगा। जिनालय से श्रीजी की भव्य रथयात्रा निकलेगी। यह रथयात्रा मेडिकल हॉस्टल, मेडिकल कॉलेज, इंडोर स्टेडियम, फॉर्मेसी ब्लॉक,इंजीनियरिंग ब्लॉक, आर्मी मिलिट्री टेंक, क्रिकेट पवेलियन, एडमिन ब्लॉक-कुलाधिपति नवीन भवन होते हुए रिद्धि-सिद्धि भवन पहुंचेगी। इस भव्य रथयात्रा में मुख्य आकर्षण के रूप में घोड़े, बग्गी, श्रावक-श्राविकाओं की ओर से डीजे की धार्मिक धुनों पर गरबा-डांडिया, मंगल कलश यात्रा और भव्य रथ इसमें शामिल होंगे। रिद्धि-सिद्धि भवन पहुंचकर श्री जी का मंत्रोजाप के बीच अभिषेक होगा। दोपहर 11:15 बजे से पूजा और भक्ति का सिलसिला प्रारंभ हो जाएगा। विधि-विधान से पूजा-अर्चना होने के बाद प्रसाद का वितरण किया जाएगा। जन्म कल्याणक महोत्सव में शाम साढ़े सात बजे श्रीजी की भव्य महाआरती और पालना विशेष आकर्षण होंगे। भगवान की भव्यता से महाआरती होगी, जिसमें 1008 दीपकों से रिद्धि-सिद्धि भवन जगमगा उठेगा।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000