♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

पूरनपुर के दुर्जनपुर में लगाया जा रहा अनाधिकृत पेट्रोल पम्प, शिकायत

 

-आरोप बायो डीजल के नाम से नकली डीजल पेट्रोल बेचता है गैर जिलों का गिरोह

पीलीभीत। पूरनपुर तहसील क्षेत्र के ग्राम दुर्जनपुर (नजीरगंज) में नकली डीजल बिक्री करने के लिए अनाधिकृत पेट्रोल पंप लगाए जाने को लेकर एक टैंक जमीन में गड़ाये जाने का प्रयास किया जा रहा है। गलत तरीके से टैंक लारी के टैंक को गैर कानूनी ढंग से जमीन में गड़ा जा रहा है। इस मामले की शिकायत अधिकारियों से की गई है। बताया गया है कि गैर जिलों में संचालित नकली डीजल पेट्रोल की बिक्री करने वाला यह गैंग इसी तरह से पैर जमा कर नकली धंधा करता है। पेट्रोल पम्प डीलर्स यूनियन ने इसका विरोध करने की बात कही है।
पूरनपुर तहसील के दुर्जनपुर गांव में अनाधिकृत तरीके से बिना डीएम की एनओसी व विस्फोटक लाइसेंस लिए एक अधोमानक टैंक जमीन में गड़ाकर पेट्रोल पंप लगाए जाने का प्रयास किया जा रहा है। इस गांव में पहले से ही बायोडीजल के नाम पर नकली डीजल की बिक्री की जाती रही है । नकली डीजल के धंधे से जुड़े पड़ोसी जनपद के कुछ लोग अब दोबारा से यहां बायो डीजल का पेट्रोल पंप लगाकर बड़े पैमाने पर नकली डीजल पेट्रोल की बिक्री करने की योजना बना रहे हैं। इस मामले की शिकायत स्थानीय लोगों द्वारा जिलाधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, ऑयल कम्पनियों के अधिकारी तथा विस्फोटक विभाग से की गई है। पेट्रोल पम्प डीलर्स यूनियन ने भी इस गैर कानूनी धंधे का विरोध शुरू किया है।

इनसेट

डीएम की एनओसी व विस्फोटक लाइसेंस जरूरी

पेट्रोल पम्प या कंज्यूमर सेल आदि अन्य कार्यो के लिए भूमिगत टैंक लगाने के लिए
जिलाधिकारी सहित 8 विभागों की एनओसी और विस्फोटक विभाग से लिखित अनुमति की जरूरत होती है । विस्फोटक विभाग से लाइसेंस मिलने के बाद ही कोई पेट्रोलियम पदार्थों का टैंक जमीन में गड़ा जा सकता है। किस तरह का टैंक जमीन में गड़ाया जाएगा इसके मानक भी विस्फोटक विभाग से निर्धारित होते हैं। एक ही टैंक में डीजल व पेट्रोल नहीं रखा जा सकता। जबकि जो टैंक दुर्जनपुर में लाया गया है उसमें तीन चेंबर हैं जिसमें दो तीन तीन और एक 4 किलोमीटर क्षमता का है। इसमें डीजल पेट्रोल व नकली डीजल एक साथ रखने से ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी के अलावा विस्फोट होने की संभावना भी जताई जा रही है। यह टैंक आईओसीएम के एक टैंकर का है और इस पर रजिस्ट्रेशन नंबर यूके 03 1287 अंकित है। कहा जा रहा है कि कबाड़ में कटे टैंकर का यह टैंकर उतारकर अधिकृत धंधे के संचालन के लिए लाया गया है जो अधोमानक होने के कारण जांच का विषय है।

इनसेट

पहले भी हुए थे प्रयास, पम्प यूनियन कर रही विरोध

यहां बता दें कि दो-तीन वर्ष पहले भी दुर्जनपुर गांव में गांव के पश्चिम इसी तरह का एक टैंक जमीन में गड़ा कर पेट्रोल पंप लगाने के लिए लाया गया था परंतु शिकायत पर सप्लाई इंस्पेक्टर वीर सिंह ने मौके पर जाकर जांच की थी और इस जांच से इस धंधे से जुड़े लोग इतना अधिक डर गए थे कि वे रातो रात टैंक लदवा कर भाग निकले थे। अब दोबारा से यही प्रयास किया जा रहा है। पूर्ति निरीक्षक वीर सिंह ने बताया कि जांच करके आवश्यक कार्यवाही करेंगे। उधर अनाधिकृत पेट्रोल पंप लगाए जाने को लेकर पेट्रिलियम डीलर्स यूनियन भी सामने आ गई है। अध्यक्ष श्रीकांत सिंह ने बताया कि इस मामले को लेकर जनपद के आला अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और इस तरह गए से गैर कानूनी पेट्रोल पम्प लगने व संचालित करने नहीं दिया जाएगा।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000