♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

गन्ना कॉलेज में मिशन शक्ति अभियान के तहत छात्राओं को सिखाये गए आत्मरक्षा के गुर

पूरनपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मिशन शक्ति के अन्तर्गत प्रत्येक बालिका को आत्मरक्षा के सम्बन्ध में प्रशिक्षित एवं जागरूक करने के उद्देश्य से 14 वर्ष से अधिक की बालिकाओं को ताइक्वांडो, जूडो कराटे सिखाने हेतु तीन दिवसीय आत्म रक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम आज जिला महिला कल्याण विभाग एवम गन्ना कृषक स्नातकोत्तर महाविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में गन्ना कृषक स्नातकोत्तर महाविद्यालय पुरनपुर के परिसर में आयोजित किया गया।कार्यक्रम का शुभारम्भ विधायक पूरनपुर एवं महाविद्यालय के संरक्षक  बाबूराम पासवान जी ने मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलित करके किया। स्वागत भाषण में बोलते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री जी की अपेक्षा के अनुरूप बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत महिलाओं को आत्म रक्षा के लिए स्वयं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। आत्मविश्वास जागरूक करने के उद्देश्य से इस प्रकार का प्रशिक्षण प्राप्त कर महिलाएं आत्मरक्षा स्वयं कर सकती हैं। इस प्रशिक्षण के लिए जिलाधिकारी द्वारा गन्ना कृषक महाविद्यालय को पुरनपुर तहसील का नोडल नियुक्त किया गया है।

जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रगति गुप्ता ने कहा आत्म रक्षा का प्रशिक्षण निडर रहने एवं मस्तिष्क में सजगता बनाए रखने के लिए आवश्यक है ।इस प्रशिक्षण के द्वारा बालिकाओं में आत्मविश्वास जागरुक होगा और आत्मविश्वास के द्वारा ही उनके मन से डर दूर हो सकता है। उन्होंने बालिकाओं से आवाह्न किया कि वह अपनी सुरक्षा अपनेआप करें। विधायक  बाबूराम पासवान जी ने प्रशिक्षार्थियों को अपना आशीर्वाद प्रदान करते हुए कहा कि आत्म विश्वास के द्वारा ही विषम परिस्थितियों को नियंत्रित किया जा सकता है और आत्म विश्वास प्रशिक्षण के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

कार्यक्रम में ज्योति यादव क्षेत्राधिकारी पूरनपुर, महिला कल्याण अधिकारी श्रीमती सुवर्णा पांडेय , जिला समन्वयक श्रीमती जयश्री सिंह, वन स्टाक सेंटर काउंसलर मृदुला मिश्रा उपस्थित रहे। प्रशिक्षण मंडल में पवन कुमार ,करन, कुनाल, महिमा ,भूमि, नीलम, गौरी ,ऋषभ ,आदर्श ,आयुष, सार्थक, सौरभ ने प्रशिक्षार्थियों को ताइक्वांडो के विभिन्न पंच सिखाए। डॉक्टर रंजना सिंह नोडल अधिकारी ताइ_क्वांडो एवं जूडो कराटे प्रशिक्षण ने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण देने का उद्देश्य बालिकाओं में आत्मविश्वास जागरूक करना है। कार्यक्रम में श्री साई गर्ल्स महाविद्यालय, लक्ष्य एकेडमी ऑफ हायर स्टडीज, पंचमदास इण्टर कॉलेज, भसीन इंटरनेशनल स्कूल, सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज आदि सहित पूरनपुर तहसील के विद्यालयों के लगभग 600 प्रशिक्षणार्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

डॉक्टर रेखा सिंह मुख्य अनुशासन अधिकारी ने समस्त अतिथियों का आभार व्यक्त किया । कार्यक्रम में डॉक्टर वी के शर्मा ,डॉ मधुर मिश्रा, डॉ अरविंद दीक्षित, श्री शाहिद खान, कुमारी शोभना मिश्रा, तहमीना शमसी, अनूप शुक्ला, कमलजीत सिंह,  अमित सिंह , महेंद्र वर्मा , श्रीमती बबीता सिंह सहित विभिन्न महाविद्यालयों तथा विद्यालयों का स्टॉफ उपस्थित रहा। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर पिन्दर सिंह ने किया।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000