♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

जोगराजपुर में चकबंदी हुई लेकिन नहीं निकला कोई फायदा, उठी निगरानी टीम की निगरानी में पुनः चकबंदी की मांग

जोगराजपुर।  ग्राम पंचायत में 1 साल पूर्व हुई थी चकबंदी जिसमें बड़े पैमाने पर गड़बड़ी का आरोप लगाया गया था। जिसकी शिकायतें जिलाधिकारी से लेकर मुख्यमंत्री तक से की गई थी। जांच के बाद जिला सहायक चकबंदी अधिकारी पीलीभीत को निलंबित भी किया जा चुका है। आज कमिश्नर के आदेश पर सीओ चकबंदी पूरनपुर ने अपनी टीम के साथ पहुंचकर जोगराजपुर में खुली बैठक आयोजित की तथा किसानों की समस्याएं सुनी। किसानों ने एक स्वर से पुनः निगरानी टीम द्वारा चकबंदी कराने की मांग की है। देखना होगा कि किसानों को न्याय मिल पाता है या आने वाला समय ही बताएगा। पत्रकारों के सवालों का जवाब देने से बचते रहे सीओ चकबंदी। बोले हम आपके सवालों का जवाब नहीं दे सकते।


 जोगराजपुर में चकबंदी की खुली बैठक में एक स्वर से की गई पुनः चकबंदी कराने की मांग। बड़े पैमाने पर चकबंदी के दौरान अनियमितताएं बरती गई थी। 1 साल पूर्व हुई थी चकबंदी। जिसकी शिकायतें जिले से लेकर मुख्यमंत्री तक से की गई थी। जांच के आधार पर पीलीभीत के सहायक चकबंदी अधिकारी को निलंबित किया जा चुका है। आज कमिश्नर के आदेश पर चकबंदी सीओ टीम के साथ जोगराजपुर पहुंचे व खुली बैठक में किसानों की समस्याएं सुनी। किसानों ने एक स्वर से पुनः चकबंदी कराने की मांग की, साथ ही उन्होंने पूर्व में चकबंदी के दौरान गड़बड़ी बरतने की भी शिकायतें की। जुगराजपुर में आज प्राथमिक विद्यालय के पास बरम बाबा के स्थान पर खुली बैठक आयोजित की गई। जिसमें चकबंदी संबंधित शिकायतों को सुना गया। किसानों ने बताया कि चकबंदी का काम पूर्ण हो चुका है। 2% जमीन की कटौती भी की गई इसके बावजूद कहीं भी खेल का मैदान, चारागाह, खलिहान, खाद के गड्ढे व ग्राम समाज में कहीं भी सार्वजनिक जमीन नहीं छोड़ी। जोगराजपुर में कई ऐसे बड़े फार्म हैं जिनके खेतों की पैमाइश ही नहीं की गई। इन खेतों की पैमाइश निगरानी टीम द्वारा करा ली जाए तो आज भी 5 से 7 एकड़ जमीन बचत के रूप में निकल सकती है। इसलिए हम सभी किसान एक स्वर से मांग करते हैं कि जुगराजपुर क्षेत्र की चकबंदी निगरानी टीम के द्वारा कराई जाए, जिससे ग्राम समाज की जमीन कब्जेदारों के चंगुल से निकलकर सार्वजनिक हित में प्रयोग में लाई जाए। इस मौके पर ठाकुर प्रतिपाल सिंह, राजेंद्र यादव, अनू वर्मा, राम कुमार भारती, हरिओम शर्मा, आशुतोष शर्मा, शिवसागर लाल वर्मा, विजेंद्र शुक्ला, रमेशचंद्र शुक्ला, मुकेश वर्मा पूर्व प्रधान, जगदीश प्रसाद वर्मा प्रधान सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट-राजकुमार उर्फ राजू श्रीवास्तव

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000