♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

अभी भी कई जगह माफिया हडप रहे है धान का समर्थन मूल्य

प्रशासन की सख्ती के बाद भी लूट रहा अन्नदाता
बाजार भाब बिगडने से दोहरा लाभ ले रहे केन्द्र संचालक

पूरनपुर। तहसील क्षेत्र मे किसान धान की कीमत को लेकर खासा परेशान है वही धान खरीद माफिया किसानों की मजबूरी का जमकर फायदा उठा रहे हैं। प्रशासन द्वारा अनदेखी किऐ जाने के कारण किसान को भारी नुकसान उठाना पड रहा है।
समूचे तहसील क्षेत्र मे राइस मिलर्स बा आढतियों द्वारा किसानों का धान औने पौने दामों मे खरीदा जा रहा है मंडी मे लोहा लेने से बेहतर है की किसान अपने धान को आसपास के आढतियों और मिलर्स के हाथों बेचनें बिबस है माधौटांडा, घुंघचाई, जोगराजपुर सहित सभी इलाकों मे धान की दुर्दशा साफ देखने को मिल रही है जानकारों के अनुसार कुर्रैया कलां का धान खरीद केन्द्र कुर्रैया मे ना लगाकर मनहरिया मे एक घर की चारदिवारी के अंदर लगाया गया है। इतना ही नही केन्द्र संचालक द्वारा किसानों का धान नाममात्र को खरीदा जा रहा है बल्कि यहां किसानों से उनके कागज लेकर एक माह की उधारी पर 1200 से 1400 रूपये प्रति कुतंल खरीद की जा रही है किसान के ही कागज, किसान का धान और एक माह बाद सरकारी पैमेंट मिलने पर भुगतान मतलव आम के आम और गुठलियों के दाम बसूले जा रहे है और धान बिक्री का अन्य रास्ता ना होने के कारण किसान खुद अपनी फसल लुटाने को बिबस है और माफिया चारो ओर से किसानों की कडी मेहनत से उगाई गयी फसल के मिलने बाले दाम पर कुंडली मार कर बैठे और प्रशासन भी ऐसी जगह पर कोई कार्यवाही नही कर पा रहा है। इसके आलाब तहसील क्षेत्र मे दर्जनों धान क्रेय केन्द्र संचालित हो रहे है परन्तु सरकार की मंशा के अनुसार कही धान खरीद नही हो रही है कही बारदाना नही तो मानक से कम खरीद तो ट्रासपोर्ट की व्यवस्था लचर नजर आती है।

एसडीएम बोले

हर रोज धान खरीद का निरीक्षण किया जाता है जहां किसी प्रकार की समस्या दिखती उसपर कार्यवाही कराई जाती है। ककरौआ में एफआईआर कराई गई और ठेकेदार को जेल भेजा गया है। कुर्रैया क्षेत्र में आढत और सेंटर एक ही परिसर में चलने की जानकारी नही है। अगर ऐसा कुछ भी है तो निरीक्षण कर कार्यबाही की जाऐगी।
राजेन्द्र प्रसाद
उपजिलाधिकारी पूरनपुर।

रिपोर्ट-प्रदीप मिश्रा

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000