♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

कुपोषित बच्चों और उनके परिजनों का रखें खास ख्याल: डीएम

पीलीभीत 10 जनवरी 2019/जिलाधिकारी डा0 अखिलेश कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में राज्य पोषण मिशन की बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा पोषण कन्वर्जेन्स विभाग के अन्तर्गत विभिन्न विभागों द्वारा कराये जाने वाले कार्यों को निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष करने हेतु निर्देशित किया। पोषण कन्वर्जेन्स कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वास्थ्य विभाग, पंचायती विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग, ग्राम्य विभाग के माध्यम से कार्य कराये जाने हैं। डीएम द्वारा इस कार्यक्रम के अन्तर्गत कुषोषित बच्चों के परिवारों को शतप्रतिशत पोषाहार तथा परिवार के मुखिया का जाब कार्ड मनरेगा के माध्यम से तथा परिवार में शौचालय न उपलब्ध होने पर पंचायती राज विभाग द्वारा शौचालय उपलब्ध करना व स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियमित आयरन,कैल्शियम की गोलियां वितरित कराने के साथ साथ गर्भवती महिलाओं का नियमित जांच कराये जाने हेतु निर्देशित किया तथा। खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा राशन कार्ड उपलब्ध कराये जाने हेतु निर्देशित किया।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा एनआरसी में विभिन्न विकासखण्डों से बच्चे न आने के कारण असन्तोष व्यक्त करते हुये चिकित्सा विभाग एवं बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को संयुक्त रूप से कार्य करने के निर्देश दिये तथा एनआरसी में कुपोषित बच्चों को लाने हेतु ब्लाक स्तरीय अधिकारियों के माध्यम से आशा बहुओं व आंगनबाडी कार्यकत्रियों को प्रत्येक ब्लाक से प्रति कम से कम दो बच्चे लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा सभी विद्यालयों में आयरन की गोलियों का नियमित वितरण व आंगनबाडी केन्द्र पर सुपोषण स्वास्थ मेले के दिन बच्चों का पोषाहार वितरित करने के साथ साथ वजन कर कुपोषित बच्चों का चयन किया जाये और जो बच्चे एनआरसी में भेजने की स्थिति में हो तो उनके माता पिता को प्रेरित कर बच्चे को एनआरसी में लाया जाये जिससे की वह कुपोषण मुक्त हो सके।
बैठक में डीसी मनरेगा श्री मृणाल सिंह, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी एपी सिंह, जिला पंचायतराज अधिकारी सहित अन्य अधिकारी व सीडीपीओ राजीव मिश्र बनकटा उपस्थित रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें




स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे


जवाब जरूर दे 

क्या भविष्य में ऑनलाइन वोटिंग बेहतर विकल्प हो?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809666000